ips rashi dogra dudi
पुलिस अधीक्षक राशि डोरा। फाइल फोटो

श्रीगंगानगर। राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में शनिवार को एक और कोरोना पॉजिटिव डिटेक्ट होने के उपरांत पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजीव शर्मा जिला मुख्यालय पहुंचे। वे हनुमानगढ़ टाउन क्षेत्र का अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। वे इसके उपरांत श्रीगंगानगर के लिए रवाना हो गए। हनुमानगढ़ में पिछली बार भी मामला शनिवार को ही सामने आया था। अब तक वहां तीन रोगी सामने आ चुके हैं। सात दिनों के बाद नया मामला सामने आने के बाद प्रशासन और पुलिस ज्यादा सतर्क हो गयी है क्योंकि सात दिन की अवधि के दौरान कई अन्य लोग भी रोगी के सम्पर्क में आये होंगे।

हनुमानगढ़ के जिला कलक्टर ने शनिवार को मामला सामने आने के बाद तुरंत प्रभाव से करफ्यू लगा दिया था किंतु इसके पांच दिन बाद ही अनेक कॉलोनी क्षेत्र से करफ्यू हटा लिया गया था। नया मामला सामने आने के बाद करफ्यू को पूरे टाउन क्षेत्र में आरंभ कर दिया गया है।

हनुमानगढ़ जिले के तलवाड़ा थाना क्षेत्र में पुलिस ने एक पिकअप जीप व दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इस पिकअप जीप में अवैध डीजल है जो तस्करी के माध्यम से हरियाणा से लाया गया था। यह कार्यवाही संगरिया के डीवाईएसपी नरपत चंद ने की। पिकअप जीप में 2610 लीटर डीजल था। पुलिस ने इकबाल पुत्र अहमद शाह तथा अनवर पुत्र अहमद शाह के खिलाफ ईसी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कया है।

श्रीगंगानगर जिले में पुलिस व प्रशासन लॉकडाउन नियमों की पालना में जुटा हुआ है। गृह मंत्रालय व राज्य सरकार ने श्रीगंगानगर जिले में कुछ व्यापारिक संस्थान आरंभ करने की छूट प्रदान की है। हालांकि धार्मिक स्थल और हेयर सैलून के खोलने पर पाबंदी रहेगी।

राज्य सरकार के आदेश के अनुसार : किराना स्टोर, फल-सब्जी, दूध, अंडे, चिकन, कृषि संबंधित सामान, राजमार्गों व अन्य स्थानों पर टायर पंचर और रिपेयरिंग की दुकानें, स्पेयर पार्ट की दुकानों को छूट दी जाएगी।

रेस्टोरेंट और होटलों को सिर्फ होम डिलिवरी की सुविधा रहेगी। इसके अलावा हाइवे पर ढाबों को चलाने की अनुमति दी जाएगी। इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, मोची, धोबी को भी अनुमति मिलेगी। परिवहन सेवाओं के कार्यालय, गोदाम, तेल मिल, चावल मिल और आटा दाल चक्की भी खोल सकेंगे। मशीन, स्पेयर पार्ट्स, खाद-बीज और कीटनाशक निर्माता को भी छूट।

सरकार के अनुसार समस्त चिकित्साकर्मी (सरकारी और निजी दोनों), भारत और राज्य सरकार के कर्मचारी, बैंक कर्मी, मीडिया कर्मी, पेट्रोल पंप कर्मी, एलपीजी कर्मी, केमिस्ट, प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस (वर्दी पहने हुए), मनरेगा श्रमिक, होम डिलिवरी, ई कॉमर्स, कोरियर सर्विस और केबल सेवाओं को अनुमति दी गई है।

 

आज रविवार को राजकीय अवकाश होने के उपरांत भी लोग सड़कों पर घूमते हुए नजर आये। पुलिस ने लोगों से सख्ती से पेश नहीं आकर उनसे आग्रह किया कि वे लॉकडाउन नियमों की पालना कर स्वयं तथा अपने परिवार को कोरोनों से सुरक्षित रख सकते हैं। यह देश के लिए भी हितकर होगा।

गर्मी के मौसम को देखते हुए केन्द्र सरकार ने अभी तक इलैक्ट्रॉनिक और इलैक्ट्रॉनिक्स उत्पाद की दुकानों को खोलने की अनुमति तो नहीं दी है किंतु ऐसे विक्रेता होम डिलीवरी कर सकेंगे। उपभोक्ता फ्रीज, एसी, टीवी खरीदने के लिए टेलीफोन अथवा ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। इससे व्यापार जगत के साथ-साथ आम जनता को भी राहत मिलेगी जो गर्मी से बचाव के लिए नये उपकरण खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे।

लॉकडाउन के बीच में भी घर में घुसकर मारपीट करने के आरोप में संगरिया थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार तरसेम पुत्र मलकीतसिंह निवासी लम्बीढाब की रिपोर्ट के आधार पर जालौरसिंह, सुखमंदरसिंह, कुलविन्द्रसिंह सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ घर में घुसकर मारपीट करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार दोनों पक्षों में एक भूखण्ड को लेकर विवाद था।

आज रात 12 बजे से देश के सभी राष्ट्रीय हाइवे पर टोल नाकों पर टोल वसूली का कार्य आरंभ हो सकता है। केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने 20 अप्रेल से लॉकडाउन में छूट देने का प्रावधान किया है। श्रीगंगानगर में सूरतगढ़ मार्ग पर टोल प्लाजा है। वहां पर कार्य आरंभ करने के लिए आज से कर्मचारी जुट गये हैं। केन्द्र सरकार ने संशोधित लॉकडाउन् में  एक चौपहिया वाहन में अधिकतम दो लोगों के बैठने की ही इजाजत दी है।

हनुमानगढ़ में सुपरवाइजर के खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर एएनएम ने आज कलक्टर कार्यालय पर प्रदर्शन किया। एएनएम का आरोप है कि सुपरवाइज का व्यवहार कर्मचारियों के साथ सामान्य नहीं है। वे कर्मचारियों के साथ अभद्र व्यवहार करते हैं। नायब तहसीलदार को डीएम को संबोधित ज्ञापन भी दिया गया।