इवांका ट्रम्प
विश्व को प्रभावित करने वाली महान महिला नेत्रियां।

राजनीति और समाजसेवा एक-दूसरे के पूरक हैं। समाजसेवा का सर्वोच्च मार्ग राजनीति है तो समाजसेवा से ही राजनीति में पर्दापण भी होता है। सफलता भी मिलती है। लोकप्रियता भी हासिल होती है। अनेक ऐसे चेहरे रहे हैं, जिन्होंने समाज के लिए संघर्ष किया और विश्व में उनका नाम जाना-पहचाना बन गया।

राष्ट्रपति डोनालड ट्रम्प ने चर्च पहुंचकर की प्रार्थना, इवांका ट्रम्प ने जारी किया प्रतिबद्धता पत्र

अगर राजनीति में महिलाओं की बात करें तो महिलाओं की संख्या आज कम नहीं है। दुनिया भर में करोड़ों महिलाएं राजनीति में सक्रिय हैं। किंतु पिछले कुछ दशकों की बात की जाये तो ऐसे चेहरे बहुत कम सामने आये हैं, जिनसे विश्व प्रभावित हुआ और उन्होंने समाज को एक ऐसा मार्ग दिखाया हो जहां सिर्फ और सिर्फ सफलता ही हासिल होती है।

यूरोपीय देश जर्मनी ऐसा देश है, जो विश्व को प्रभावित करता है। जर्मनी की अर्थव्यवस्था हो, वहां की बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था हो, सहित अनेक ऐसे कारण है जिसमें जर्मनी ने अपनी विशेष पहचान बनायी है। जर्मनी विश्व में रोजगार प्राप्त करने का केन्द्र बना है तो इसका मुख्य कारण वहां की चांसलर एंजेला मार्केल हैं। एंजेला मार्केल ने अपने अनुभव से जर्मनी को विकास की राह दिखायी है। वे विपरीत परिस्थितियों में भी मजबूत नेता बनकर उभरी हैं।

इसी तरह से न्यूजीलैण्ड की प्रधानमंत्री जेसिडा अर्डर्न भी पिछले कुछ दशकों में लोकप्रिय हुई महिलाओं में शामिल हैं। उन्होंने मात्र एक घटना के उपरांत ही न्यूजीलैण्ड की शस्त्र हथियार लाइसेंस प्रणाली को बदल दिया। वे इतिहास में इसलिए भी नाम लिखवाने में कामयाब हो गईं कि उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए मां बनने का भी सौभाग्य हासिल किया। वे 30 सालों में पहली नेता रही हैं। 2017 में प्रधानमंत्री बनने वाली श्रीमती अर्डर्न ने कुछ माह पूर्व एक बालिका को भी जन्म दिया। ऐसा बहुत कम होता है जब महिलाएं अपनी पब्लिक लाइफ के साथ-साथ पारिवारिक लाइफ का भी सामंजस्य स्थापित कर पाती हैं। उन्होंने राजनीति के साथ-साथ अपने परिवार, अपने गृहस्थ जीवन को भी उतना ही महत्व दिया।

इसी तरह से व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रम्प ने भी अपनी पहचान बनायी है। वे विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय हो रही महिलाओं में शामिल हो चुकी हैं। उन्होंने बाल वेश्यावृत्ति के खिलाफ एक मजबूत मुहिम का नेतृत्व किया। मानव तस्करी की रोकथाम के लिए अधिक बजट पारित करवाया। पांच करोड़ महिलाओं को उन्होंने स्वावलंबी बनाने के लिए अभियान चलाया। वे समाजसेवा के कार्यों में लगातार सक्रिय हैं।

इवांका ट्रम्प
इवांका ट्रम्प अपनी टीम के सदस्यों के साथ।

विश्व भर में महिलाओं के अत्याचार की घटनाओं को वे बहुत ही गंभीरता से लेती हैं और उचित मंच पर उठाकर वे कार्यवाही करवाने में भी सक्षम होती हैं। राजनीति से ओत-प्रोत ब्लैक लाइव्स मैटर चलाया गया हो लेकिन इवांका ट्रम्प आज भी अश्वेत महिलाओं ही नहीं बल्कि पूरे समुदाय में लोकप्रिय हैं। वे रोजगार सृजन का कार्य भी देखती हैं तो उन्होंने सिर्फ अश्वेत 30 लाख लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का वाद किया है। वे रोजगार कौशल को भी सर्वोत्तम बनाने के लिए कार्य कर रही हैं। जिस भी राज्य का वे भ्रमण करती हैं, वहां के श्रमिकों से संवाद करना नहीं भूलती। श्रमिकों को बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने का आश्वासन देती हैं। उद्योगपतियों के साथ भी उनका संवाद रहता है ताकि उत्पादन अधिकाधिक हो और रोजगार के अवसर भी ज्यादा से ज्यादा हों।

राष्ट्रपति चुनाव 2020 : ट्रम्प का चुनाव प्रचार तेज, आज अटलांटा पहुंचे

उन्होंने युवाओं के बीच एक जोश उत्पन्न किया है। जो रोजगार की तलाश में रहते थे, उनकी निराशा दूर हुई है। वे कोविड कॉल में भी युवाओं की समस्याओं पर निगरानी करती रहीं और प्रशासन के माध्यम से उनका समाधान भी करवाती रहीं। अमेरिका के राष्ट्रपति ने कोविड से प्रभावित लोगों के लिए बड़ा पैकेज दिया।

ivanka trump
इवांका ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस। एक विनिर्माण संयंत्र का निरीक्षण करते।

इवांका ट्रम्प ने अमेरिका की मीडिल क्लास व श्रमिक वर्ग में शामिल सभी समुदायों को विकास का ऐसा मार्ग दिखाया है, जिससे उनको विश्वास हो रहा है कि उनका भविष्य बहुत बेहतर है तथा और बेहतर होगा। अमेरिकी लोगों की बढ़ती हुई आय और वहां के सरकारी आकड़े बताते हैं कि पिछले चार सालों में जो हुआ, वह एतिहासिक सफलता रही। राष्ट्रपति की पुत्री होने के साथ-साथ इवांका की पहचान अब विश्व में Queen of employment generation की भी बन चुकी है। वे सूचना तकनीक की भी बेहतर जानकार हैं और इस कारण उनको अपने कार्यों को बेहतर बनाये रखने या उसको और बेहतर बनाने में कोई परेशानी भी नहीं हो रही है।

ध्यान रहे कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रयासों से हाल ही में अरब क्षेत्र में स्थायी शांति की भी बड़ी घोषणा की गयी थी। इजरायल के साथ संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने एतिहासिक शांति समझौता किया। ट्रम्प ने अमेरिका की राजनीति को एक नयी सोच दी है। नया मार्ग दिया है। पूर्व में राष्ट्रपति अपनी राजनीति को चमकाने के लिए दूसरे देशों में जाकर बम बरसाते थे। अब उन देशों से अमेरिकी सैनिक अपने घरों को लौट रहे हैं। सालों बाद वापसी हो रही है। इराक, सीरिया और जर्मनी से सेना की तैनाती कम की गयी है।