श्रीगंगानगर। राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में कोरोना विस्फोट हुआ है। मुम्बई से आये प्रवासी लोगों में से सात पॉजिटिव पाये गये हैं। 52 लोगों ने मुम्बई से भादरा तक का सफर दो बसों से किया था। यह सभी लोग एक ही स्थान पर क्वारेंटाइन थे, इस कारण और लोगों के संक्रमण होने का खतरा पैदा हो गया है। जिला कलक्टर ने अजीतपुरा गांव में हॉटस्पॉट क्षेत्र में 0 मोबिलिटी के आदेश दिये हैं।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी 23 मई को हनुमानगढ़ जिले में 52 लोग आये थे। यह सभी लोग अजीतपुरा गांव के थे। इनको एक सरकारी स्कूल में क्वारेंटाइन सेंटर बनाकर वहां ठहराया गया था। मंगलवार को 18 लोगों के सैम्पल लिये गये थे, जिनकी रिपोर्ट आज बुधवार दोपहर बाद प्राप्त हुई। इनमें 18 में से सात लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं।

इन सातों को हनुमानगढ़ ले जाया गया है। वहीं शेष लोगों को क्वारेंटाइन सेंटर में ही रखा जायेगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शेष लोगों की कल सैम्पलिंग की जायेगी।

दिल्ली से लौटा मोबाइल कारोबारी दम्पती भी पॉजिटिव

उल्लेखनीय है कि हनुमानगढ़ जिले में बड़ी संख्या में प्रवासी लोग पहुंच रहे हैं। वहीं श्रीगंगानगर में भी इसी तरह के हालात हैं। अब तक श्रीगंगानगर में 5 मामले सामने आये हैं, जिनमें 4 की ट्रैवल हिस्ट्री है।

इसी तरह से हनुमानगढ़ में 21 लोगों में से 19 की ट्रैवल हिस्ट्री है। बुधवार शाम को भी अनेक लोग चुरू पहुंचे थे, जो मुम्बई से आये थे और देर रात तक उनके हनुमानगढ़ आने की संभावना है।

वहीं बुधवार को पॉजिटिव पाये गये लोगों में 5 महिलाएं और दो पुरुष हैं।

चीन के साथ विवाद के बीच सैन्य कमांडरों का सम्मेलन आज

श्रीगंगानगर के डीएम शिवप्रसाद नकाते ने जिले के समस्त एसडीएम व इंसीडेंट कमाण्डर को निर्देश दिए है कि कोविड-19 के दौरान होम क्वारनटाइन का बार-बार उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होने बताया कि जिले में 135 नागरिकों ने होम क्वारटाइन का उल्लंघन किया है।

श्री नकाते ने समस्त एसडीएम को होम क्वारनटाइन का उल्लंघन करने वालों की सूची देते हुए उन व्यक्तियों की जांच कर उन्हे संस्थागत क्वारनटाइन सेंटर भेजने की कार्यवाही करें। होम क्वारनटाइन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों की निगरानी के लिए लगाए गए स्टाफ को भी प्रभावी मोनिटर्रिंग के लिए पाबंद किया जाए एवं लापरवाही बरतने पर विभागीय कार्यवाही की जाए।

चीन के साथ विवाद के बीच सैन्य कमांडरों का सम्मेलन आज

जिला कलक्टर ने बताया कि तहसील अनूपगढ क्षेत्र के 15, घडसाना के 7, रावला का एक, करणपुर के 19, पदमपुर के 19, रायसिंहनगर का एक, सादुलशहर के 2, श्रीगंगानगर के 50, सूरतगढ के 17 तथा विजयनगर तहसील क्षेत्र के 4 नागरिकों ने होम क्वावरनटाइन का उल्लंघन किया है।