जवाहरनगर के गेट पर ताला लगाने के बाद ड्यूटी करता पुलिस कर्मचारी।

श्रीगंगानगर। कोविड-19 मामलों की संख्या राजस्थान राज्य ही नहीं अपितु पूरे देश में बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान श्रीगंगानगर में तो नया केस नहीं आया है किंतु पड़ोसी जिले हनुमानगढ़ में कोरोना रोगियों की संख्या बढ़कर 30 हो गयी है। पिछले तीन दिनों के भीतर 16 नये केस आये हैं।

हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर एक नया मामला सामने आया है। इससे पहले 15 कोरोना पॉजिटिव जो पिछले तीन दिनों के भीतर पाये गये थे, वे भादरा इलाके के ही थे। नया मामला सामने आने के उपरांत हनुमानगढ़ की गांधी नगर को कंटेनमेंट एरिया मानते हुए वहां करफ्यू लगा दिया गया है।

श्रीगंगानगर के जिला अस्पताल में शनिवार को 32 लोगों के सैम्पल लिये गये। इस संबंध में जानकारी देते हुए पीएमओ डॉ. केएस कामरा ने बताया कि 9 लोगों के सैम्पल पुन: जांच के लिए भेजे गये हैं। 8 लोगों की जांच के बाद उनके सैम्पल को लिया गया। इसी तरह 15 सैम्पल रैंडम सर्वे के उपरांत लिये गये। शनिवार शाम तक 2200 लोगों के सैम्पल लिये जा चुके हैं। इसमें 2072 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 128 सैम्पल्स की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद श्रीगंगानगर प्रशासन ने जवाहरनगर के सैक्टर नंबर दो तथा बसंती चौक एरिया को कंटेनमेंट एरिया घोषित करते हुए वहां करफ्यू लगा दिया था। बसंती चोक क्षेत्र में 10 दिनों से भी अधिक समय से करफ्यू चल रहा है।

वहीं जवाहरनगर के सैक्टर नंबर दो मोहल्लावासियों ने जिला प्रशासन तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए बंद लोहे के दरवाजों के समक्ष आक्रोश जताया। उनका कहना था कि लोहे के दरवाजों पर ताले लगाकर इलाके को अस्थायी जेल बना दिया गया है। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन बंद करने के लिए बैरिकेटिंग ही काफी होती है।

लोगों के प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर भाजपा नेता जयदीप बिहाणी, विनीता आहूजा, डॉ. दर्शन आहूजा आदि भी पहुंचे। उन्होंने लोगों से समझाइश करने के साथ-साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों से भी बात की।

जिला कलक्टर ने मीडिया को दिये बयान में कहा है कि कंटेनमेंट एरिया में करफ्यू लगाने का प्रावधान सरकार की गाइडलाइन में है और उसी अनुरूप कार्यवाही की गयी है।

श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिले के अन्य समाचार

मनरेगा योजना में अधिकाधिक कार्य दिया जायेगा। इस संबंध में श्रीगंगानगर के जिला कलक्टर शिवप्रसाद नकाते की ओर से शनिवार को आदेश जारी किये गये हैं। डीएम ने बताया कि नरेगा में सिंचाई, सड़क, खेल, चारागाह विकसित कार्य किए जा सकते है। खेत समतीलीकरण तथा कैटल शैड जैसे व्यक्तिगत कार्य भी लिए जा सकते है।

पाकिस्तान से लगते सीमावर्ती श्रीगंगानगर जिले में टिड्‌डी नियंत्रण के लिए आवश्यक उपाय किये जा रहे हैं। डीएम श्री नकाते ने कहा कि जिले में कही भी टिड्डी दल आने की सूचना मिलने के तत्काल बाद उन्हे मारने के लिए कार्यवाही प्रारम्भ की जाए। इस कार्य में स्थानीय किसानों का भी सहयोग लिया जाए।उल्लेखनीय है कि पाक से हजारों की संख्या में टिड्‌डी दल समूहों के रूप् में आता है ओर खेतों व पेड़ों लगे फल को चट कर किसानों को आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाता है।

क्वारेंटाइन के उल्लंघन की घटनाओं पर श्रीगंगानगर प्रशासन गंभीर है। इस संबंध में डीएम की ओर से सभी उपखण्ड अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों को आवश्वक रूप से होम क्वारनटाइन किया जाए, किसी नागरिक द्वारा उल्लंघन करने पर संस्थागत क्वारटाइन किया जाए। उन्होंने पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम में स्वच्छ व पर्याप्त जलापूर्ति की जाए, जिससे आमजन को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध होता रहे। जिन पेयजल परियोजनाओं पर नवीनीकरण के विकास कार्य चल रहे है, उन्हे समय पर पूरा किया जाए। पेयजल परियोजनाओं की डिग्गियों में पर्याप्त भण्डारण सुनिचित किया जाए।

श्रीगंगानगर जिले के एक सरपंच से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिले की हालात की जानकारी ली। उन्होंने सरपंच बलराम सिहाग से बातचीत की। उन्होने कहा कि किसानों को खाद-बीज भी पर्याप्त रूप से मिल रहा है। मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने कहा कि श्रीगंगानगर के नगारिकों ने कोरोना को लम्बे समय तक गंगानगर में घुसने नही दिया, जो अच्छी बात है।
सरपंच ने सीएम को जानकारी दी कि उनकी ग्राम पंचायत में 134 प्रवासी है, जिनमें से 28 जो दिल्ली, जयपुर, पंजाब व हरियाणा से आए है, उन्हे होम क्वारनटाइन किया गया है। सरकार की एडवाजरी की पालना की जा रही है। सरकार द्वारा सभी को राशन उपलब्ध करवा दिया गया है।

हनुमानगढ़ टाउन पुलिस थाना क्षेत्र में हत्या के मामले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की गयी है। जमीन को लेकर हुए विवाद में एक महिला की मौत हो गयी, जिस पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था। शनिवार को संदीप और अमरपाल नामक दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था।