राजस्थान के समाचार
श्रीगंगानगर में मामला सामने आने के बाद रात को ही इलाके में सैनेटाइज का कार्य आरंभ कर दिया गया।

श्रीगंगानगर। राजस्थान के श्रीगंगानगर जिला में पहला कोरोना का मामला सामने आने के बाद बसंती चौक क्षेत्र में करफ्यू लगा दिया गया है। वहां भारी संख्या में पुलिस जाब्ता लगाया गया है। रोगी के नजदीकी 10 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। स्वास्थ्य और प्रशासन के अधिकारियों ने भी क्षेत्र का निरीक्षण किया। किसी को भी आवागमन की अनुमित नहीं दी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गिरधारीलाल मेहरड़ा ने बताया कि बसंती चौक के पास लगभग 30 साल का युवक दिल्ली से लौटा था। वह दिल्ली में सुनार की दुकान पर काम करता था। लॉकडाउन के दौरान वह वहीं फंस कर रह गया था। 17 मई को दिल्ली से सुरेन्द्रा डेंटल कॉलेज की बस श्रीगंगानगर आ रही थी। युवक उसमें सवार होकर श्रीगंगानगर पहुंच गया।

रात को लौटते ही उसको बुखार हो गया था। कुछ समय बाद ही उसको अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया था। वहां से 19 मई को उसकी जांच के बाद सैम्पल लिया गया था। आज बुधवार शाम को उसकी रिपोर्ट प्राप्त हुई है।

कोरोना वायरस : दिल्ली से श्रीगंगानगर आया युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

इसके उपरांत उसके परिवार के सदस्यों को भी जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवा दिया गया। जिस बस से वह लौटा था, उसके चालक व परिचालक को भी चिन्हित कर लिया गया है।

उन दोनों को भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उनके भी सैम्पल लिये जायेंगे। वहीं चालक व परिचालक के परिवार के सदस्यों को भी क्वारेंटीन किया गया है। वह तीन दिनों के भीतर किन लोगों के सम्पर्क में आये थे, इसकी भी हिस्ट्री तैयार की जा रही है।

वहीं जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. केएस कामरा ने बताया कि 10 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया है। इनके भी सैम्पल लेने का कार्य कल प्रात: किया जायेगा।

वहीं सुरेन्द्रा ग्रुप के एमडी गौरव गुप्ता ने प्रेस नोट जारी कर इस बात से इन्कार किया है कि उनके कॉलेज की बस दिल्ली गयी थी। उन्होंने कहा कि उनके डेंटल कॉलेज की बस पिछले एक माह से कैम्पस में खड़ी है।

अमेरिका ने चीनी कंपनी के खिलाफ नियम और कड़े किये

मोदी सरकार ने दिये गंगानगर को 376 लाख

अगले 10 दिनों के भीतर श्रीगंगानगर के जिला अस्पताल में ही कोरोना जांच की जा सकेगी। पीएमओ डॉ. केएस कामरा ने बताया कि श्रीगंगानगर में कोरोना जांच के लिए लैब तैयार की जा रही है। फिजियोथेरेपी वार्ड में कोरोना जांच की लैब तैयार की जायेगी। इसके लिए श्रीगंगानगर से एक डॉक्टर को बीकानेर में कोरोना जांच के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। अगले 10 दिनों के भीतर कोरोना जांच की लैब तैयार हो जायेगी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीगंगानगर के प्रति अपने लगाव को प्रदर्शित करते हुए  इसके लिए 376 लाख रुपये की राशि मंजूर की थी, ताकि रोगियों की तुरंत जांच हो सके और उनको तुरंत इलाज मिल सके। फिलहाज जांच के लिए सैम्पल बीकानेर भेजे जाते हैं।

श्रीगंगानगर अब ग्रीन जोन में नहीं रहा

श्रीगंगानगर जिला अब ग्रीन जोन में नहीं रहा है। कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने आने क बाद यह ग्रीन जोन से रेड जोन में चला गया है। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि कोरोना संक्रमित आने के बाद तहसील गंगानगर रेड जोन में शामिल हो गई है, लेकिन कोरोना संक्रमित वार्ड में केंटेमेन्ट जोन, कफ्र्यू क्षेत्र के अलावा गतिविधियां शर्तो के साथ क्रियाशील रहेगी। महत्वपूर्ण एवं आवश्यक कार्यो से जुडे हुए विभाग कार्यालय पूर्ण क्षमता के साथ, अन्य कार्यालय अधिकारियों की पूर्ण क्षमता तथा 50 प्रतिशत स्टॉफ के साथ, शेष स्टाफ वर्क फ्रोम होम के आधार पर कार्य करेंगे। वाणिज्यक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठान को आवश्कता के अनुसार वर्क फ्रोम को प्रोत्साहित करना चाहिए। अन्य निजी कार्यालय 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ एवं अन्य वर्क फ्रोम के आधार पर कार्य करेंगे। सार्वजनिक, सामुदायिक पार्क बंद रहेंगे। परिवहन में कोई वाणिज्यक यात्राी वाहन बस, टैक्सी, रिक्शा, साईकिल रिक्सा अनुमत नही है। विष्ष्टि रूप से अनुमति प्रदान नही कर दी जाती।

उपखण्ड मजिस्ट्रेट उम्मेद सिंह रतनू ने बताया कि श्रीगंगानगर में कफर्यू लगा दिया गया है। प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी प्रकार का अतिआवश्यक सेवाओं को छोडकर आवागमन नही होगा। श्रीगंगागनर तहसील रेड जोन में आने कारण अब व्यवसायिक गतिविधियां रेड जोन के अनुरूप की जा सकेंगी।

 

इलाके को सैनेटाइज करने का कार्य आरंभ

कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने आने के बाद रात को ही सैनेटाइज करने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। नगर परिषद के कर्मचारी रात को क्षेत्र में सैनेटाइज करते हुए नजर आये।

जयदीप बिहाणी ने की अपील

जयदीप बिहाणी
श्रीगंगानगर के भाजपा नेता जयदीप बिहाणी। फाइल फोटो

भारतीय जनता पार्टी के नेता जयदीप बिहाणी ने कहा कि कोरोना वायरस की फिलहाल वैक्सीन तैयार नहीं हो पायी है। इसको ध्यान में रखकर जनता को सतर्क रहना होगा। कोरोना से बचाव करते हुए व्यापार व अन्य कार्य जारी रखने होंगे।