रक्षामंत्री राजनाथसिंह।
भारत के रक्षामंत्री राजनाथसिंह।फाइल फोटो

पेरिस। भारत के रक्षामंत्री राजनाथसिंह आज फ्रांस पहुंच गये। फ्रांस अपने नवीनतम तकनीक के लड़ाकू विमान राफेल भारत को सौंप रहा है। इसकी डिलीवरी लेने के लिए ही रक्षामंत्री फ्रांस पहुंचे हैं। वे वार्षिक रक्षा वार्ता में भी फ्रेंच के अपने समकक्ष के साथ शामिल होंगे।

रक्षामंत्री दशहरा उत्सव पर शस्त्र पूजन के लिए फ्रांस पहुंचे हैं। विश्व के आधुनिक तकनीक वाले पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान उस समय भारत को प्राप्त हो रहे हैं जब देश की पश्चिम सीमा पर पड़ोसी देश पाकिस्तान भारी तनाव पैदा कर रहा है। वह आये रोज परमाणु युद्ध की धमकी दे रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि शस्त्र पूजन के बाद राजनाथसिंह राफेल में उड़ान भी भरेंगे। फ्रांस कल भारत को पहला लड़ाकू विमान सुपुर्द कर रहा है। अगले साल मई तक प्रथम बैच में चार विमान मिलेंगे। इसके बाद निर्धारित अवधि में समझौते के अनुसार सभी विमानों का हस्तांतरण फ्रांस की कंपनी दशॉ एविएशन करेगी।

वहीं यह भी जानकारी आ रही है कि राजनाथ सिंह की मंगलवार सुबह फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुएल मैक्रों से मुलाकात की योजना है. इसके बाद रक्षा मंत्री राफेल विमान के एक कार्यक्रम में शरीक होंगे जिसमें पहला विमान उन्हें आधिकारिक रूप से सौंपा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 8 अक्टूबर को ही भारतीय वायुसेना का स्थापना दिवस भी है। इस दिन वायुसेना को नवीनतम तकनीक वाले पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान अपने बेड़े में शामिल करने का मौका मिलेगा।

#dassault #rafale #india #rajnathsingh