संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटेनियो गुटेरेस। फाइल चित्र

संयुक्त राष्ट्र (संरा), यूरोपीय संघ (ईयू) और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अफगानिस्तान प्रशासन और तालिबान आंदोलन के बीच शनिवार को शुरू हुए ऐतिहासिक अंतर-अफगान शांति वार्ता का समर्थन किया है।

ट्रम्प ने अमेरिकी सेना के सर्जेंट मेजर पैट्रिक को किया सम्मानित

संरा के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक ट्वीट में कहा, “अफगानिस्तान के लोगों की लंबे समय से आयोजित आकांक्षाओं को हासिल करने एवं शांति के लिए इंट्रा-अफगान शांति वार्ता की शुरुआत एक प्रमुख अवसर है। यह महत्वपूर्ण है कि सभी अफगान नेता और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्य शांति को वास्तविकता बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें।”

यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि यूरोपीय संघ ने भी वार्ता का स्वागत किया है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा,“ यूरोपीय संघ अफगानिस्तान सरकार और तालिबान आंदोलन के बीच प्रत्यक्ष अंतर-अफगान वार्ता के शुभारंभ का स्वागत करता है। यह एक ऐतिहासिक क्षण है। यह एक वास्तविक शांति प्रक्रिया की शुरुआत को दर्शाता है, जिससे अफगानिस्तान के लोगों को शांति मिल सके और जिसकी लंबे समय से मांग है।”

नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि गठबंधन अफगानों को शांति तक पहुंचने के उनके प्रयासों का समर्थन करता है और उन्होंने दोनों पक्षों से हिंसा को समाप्त करने का आग्रह किया है।

9/11 हादसे में मारे गये लोगों को ट्रम्प और इवांका ने दी श्रद्धांजली

गौरतलब है कि अफगान सरकार और तालिबान ने कैदियों के आदान-प्रदान के लिए प्रक्रिया पूरा करने के बाद ही शनिवार को यहां अंतर-अफगान वार्ता शुरू की है।

अफ्रीका में सोने की खान दुर्घटना में 50 लोगों के मरने की आशंका

अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में सोने की खान धसक जाने से कम से कम 50 लोगों के मरने की आशंका है।

स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साउथ किवू प्रांत के कामितुगा शहर में मूसलाधार बारिश के कारण शुक्रवार को मेकशिफ्ट सोने की खान धसक गयी।

प्रांतीय गवर्नर थेव नगवाबिद्जे कासी ने बताया कि मृतकों में सबसे अधिक संख्या युवाओं की है। कामितुगा के मेयर अलेक्जेंडर बुंडी ने कहा, “ हम अभी मृतकों की वास्तविक संख्या को लेकर सुनिश्चित नहीं है।”

लॉस एंजिल्स में हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त, दो की मौत

अमेरिका के लॉस एंजिलिस क्षेत्र में हवाई जहाज के दुर्घटनाग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हो गई है।

एनबीसी लॉस एंजिल्स ब्रॉडकास्टर ने यह जानकारी दी। संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) के एक अधिकारी ने कहा कि यह दुर्घटना शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार शाम तीन बजकर चार मिनट पर हुई जिसमें नेविओन बी विमान शामिल था जो सांता बारबरा काउंटी में सांता यनेज़ हवाई अड्डे पर उतरने वाला था। एनबीसी ने ग्रेगर के हवाले से बताया, “एफएए और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड जांच करेगा।” एनबीसी के मुताबिक वेन हवाई अड्डे के पास एक पार्किंग में विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उसमें आग लग गई। अग्निशमन दल की मदद से आग पर काबू पा लिया गया।