प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह। फाइल फोटो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्रियों तथा स्वास्थ् मंत्रियों के साथ कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अब तक की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। श्री मोदी ने कहा कि इस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए अगले तीन से चार सप्ताह महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण से निपटने के लिए जनभागीदारी भी आवश्यक है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आर्थिक हालात की भी समीक्षा की जा रही है और जो कार्यदल गठित किया गया है, वह आवश्यक कदम उठा रहा है। उन्होंने कालाबाजारी पर भी अंकुश लगाये जाने की आवश्यकता बताई।

रेल सर्विस का शटडाउन
नई दिल्ली। रविवार को जनता कफ्र्यू के दौरान रेल मंत्रालय अपनी सभी चार हजार रेलगाड़ियों को भी बंद रखेगा। दिल्ली मैट्रो ने भी इसी तरह का कदम उठाने का निर्णय लिया है। समाचार एजेंसी के अनुसार दिल्ली, मुम्बई, चैन्नई, अन्य बड़े शहरों में लोकल ट्रेनों का संचालन न्यूनतम संख्या में किया जायेगा।

ग्लोबल समाचार : देश-विदेश की टॉप-10 खबरें

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर भी पॉजिटिव, राजस्थान की एक्स सीएम भी मिली थीं
लखनऊ। लंदन से गत 9 मार्च को लखनऊ आई बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर भी कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी तो राष्ट्रपति भवन से लेकर संसद तक हड़कम्प मच गया। कोरोना पॉजिटिव कनिका कपूर ने लखनऊ में अनेक पार्टियों में भाग लिया था। एक पार्टी में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, उनके सांसद पुत्र दुष्यंत सिंह भी शामिल थे। मीडिया में समाचार के बाद वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह ने घर आइसोलेट कर लिया। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि दुष्यंत सिंह ने पार्टी में भाग लेने के बाद संसद की कार्यवाही में शामिल हुए थे इसके बाद वे राजस्थान तथा उत्तरप्रदेश के सांसदों के साथ राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद से भी मिले थे। वहीं कोनिका कपूर के खिलाफ रोग को छिपाने के आरोप में एफआईआर भी दर्ज कर ली गयी है। लखनऊ में लॉकडाउन कर दिया गया है।

दिल्ली रेप : निर्भया को सात साल बाद मिला इंसाफ
नई दिल्ली। सात साल पुराने दिल्ली रेप कांड के दोषियों विनय शर्मा, मुकेश सिंह, अक्षय ठाकुर और पवन गुप्ता को शुक्रवार प्रात: 5.30 बजे फांसी दे दी गयी। यह जानकारी तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने देश को दी। उन्होंने बताया कि चारों को फांसी पर आधा घंटे तक लटकाया गया। इसके बाद मेडिकल जांच में उपस्थित जेल के डॉक्टर ने चारों की मौत की पुष्टि की। पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिये गये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्भया के दोषियों को फांसी दिये जाने के बाद ट्वीट किया। प्रधानमंत्री ने इसे न्याय की जीत करार दिया और कई अन्य मंत्रियों एवं महिला अधिकार समूहों ने भी इसका स्वागत किया।

कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा
भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद से कमलनाथ ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने दोपहर करीबन 12 बजे राज्यपाल लालजी टंडन से भेंट की और उनको अपना इस्तीफा सौंप दिया। कांग्रेस के 22 विधायकों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा ज्वाइन करने के बाद विधानसभा से त्याग पत्र दे दिया था। राज्यपाल के आदेश के बाद भी फ्लोर टेस्ट नहीं होने पर भाजपा ने इस मामले को सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष रखा था। तीन दिन की सुनवाई के उपरांत अदालत ने गुरुवार को आदेश दिया था कि कमलनाथ सरकार शुक्रवार को शाम पांच बजे से पहले विधानसभा में विश्वास मत हासिल करे। फ्लोर टेस्ट से पहले ही कमलनाथ ने अपनी सरकार का त्यागपत्र राज्यपाल को सौंप दिया। भाजपा में सरकार बनाने को लेकर गतिविधियां तेज हो गयी हैं।

अनिल अम्बानी से 30 मार्च को फिर पूछताछ
नई दिल्ली। यस बैंक मामले की जांच कर रही केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी ने अनिल अम्बानी को पूछताछ के लिए 30 मार्च को फिर से बुलाया है। मनी लॉड्रिंग मामले में यह एजेंसी जांच कर रही है। बैंक से अनिल अम्बानी ने 12 हजार करोड़ से अधिक का ऋण लिया था जो कथित रूप से अभी तक वापिस नहीं किया गया है। ईडी ने गुरुवार को 9 घंटे तक की उनसे लम्बी पूछताछ की थी। वहीं जी मीडिया के मालिक एवं भाजपा के राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा को भी ईडी ने पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया है।

वैश्विक तेजी का असर बीएसई पर भी दिखा
मुम्बई। अमेरिका सहित विश्व के कई अन्य देशों के स्टॉक मार्केट में तेजी रही तो इसका असर शुक्रवार को भारतीय बाजारों पर भी दिखाई दिया। समाचार एजेंसी यूनिवार्ता के अनुसार शुक्रवार को बीएसई का सेंसेक्स 1627.73 अंक चढ़कर 29 हजार 915.96 अंक पर तथा निफ्टी 482 अंक की बढोतरी के साथ 8745.45 अंक पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल में बढ़ोतरी का असर दिखाई दिया।

यस बैंक को आरबीआई ने 60 हजार करोड़ का ऋण दिया
नई दिल्ली। नकदी की कमी का सामना कर रहे यस बैंक को आरबीआई से भी बड़ी राहत मिली है। केन्द्रीय बैंक ने यस बैंक को 60 हजार रुपये का ऋण देने का निर्णय लिया है। इस कोष का उपयोग बैंक तभी कर सकेगा, जब उसके पास अन्य विकल्प नहीं होगा। वहीं बैंक के प्रवर्तक राणा कपूर को आज अदालत में पेश किया गया तो उनके अधिवक्ता ने कहा कि कपूर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए उन्हें राहत दी जाये। अदालत ने उनके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए सरकार से कहा है।

अमेरिकी कंपनी ने स्ट्रीमिंग को टाला
नई दिल्ली। अमेरिका की कंपनी डिजनी प्लस ने भारत में अपनी स्ट्रीमिंग की योजना को फिलहाल टाल दिया है। कोरोना वायरस के कारण कंपनी ने यह निर्णय लिया है। नेटफ्लिक्स को टक्कर देने के लिए इस कंपनी ने हॉटस्टार से हाथ मिलाया था। इससे पहले अमेरिका की एक अन्य कंपनी अमेजन भी भारत में स्ट्रीमिंग सेवाएं दे रही है।