भारत की दक्षिण अफ्रीका पर ऐतिहासिक क्लीन स्वीप

रांची, 21 अक्टूबर (वार्ता) भारत ने अपने गेंदबाज़ों के दम पर सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन के लिये मजबूर कर दिया और लगातार दूसरी पारी के लिये उतरी मेहमान टीम के तीसरे दिन की समाप्ति तक 132 रन पर आठ विकेट निकाल फ्रीडम ट्राॅफी में अपनी क्लीन स्वीप सुनिश्चित कर दी।

पुणे के बाद रांची में भी फॉलोऑन की शर्मिंदगी झेल रही मेहमान टीम ने दूसरी पारी में और भी निराशाजनक बल्लेबाज़ी दिखाई और टीम ने मात्र 36 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिये। मेहमान टीम अभी 46 ओवर में आठ विकेट पर 132 रन बना चुकी है तथा भारत के स्कोर से 203 रन पीछे है। उसके मात्र दो विकेट ही बचे हैं। थियूनिस डी ब्रूएन 30 रन तथा एनरिच नोर्त्जे पांच रन बनाकर नाबाद हैं। इसी के साथ भारत की फ्रीडम ट्रॉफी में 3-0 से क्लीन स्वीप अब केवल औपचारिकता मात्र रह गयी है।

अमरीकी कारोबारियों को भारत की जैव-ईंधन क्रांति में भागीदारी का आमंत्रण

दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन कराने में भारतीय गेंदबाज़ों का भरपूर योगदान रहा। तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने जहां पहली पारी में तीन विकेट लिये वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 35 रन पर दो विकेट निकाले जबकि मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में 22 रन पर दो विकेट के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के नौ ओवर में केवल 10 रन पर तीन विकेट उखाड़ दिये।
लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने दोनों पारियों में तीन विकेट निकाले वहीं टेस्ट पदार्पण कर रहे स्पिनर शाहबाज़ नदीम ने पहली पारी में 22 रन पर दो विकेट निकाले। दूसरी पारी में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने खाता खोला और मैच में अपना पहला विकेट निकाला। उन्होंने कैगिसो रबादा (12) को जडेजा के हाथों कैच करा दिन का आखिरी विकेट लिया।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here