किम जोंग उन
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपनी पत्नी री सोल जू के साथ। फाइल चित्र।

सियोल। उत्तर कोरिया के कथित रूप से प्रथम व्यक्ति, तानाशाह किम जोंग उन क्या चौथी बार पिता बनने वाले है? यह सवाल दक्षिण कोरिया में पैदा हो रहा है। दुनिया भर में इसकी चर्चाएं होने लगी हैं। इंग्लैण्ड, ऑस्ट्रेलिया सहित विश्व के अनेक प्रमुख देशों  की मीडिया ने उनके पिता बनने की चर्चाओं को प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

किम जोंग उन विश्व के लिए एक चुनौति हैं। वे अक्सर मिसाइलों और परमाणु हथियारों का प्रशिक्षण करने का दावा करते हुए विश्व को सोचने के लिए विवश कर देते हैं। वहीं जापान और दक्षिण कोरिया में इससे चिंता व्याप्त हो जाती है।

यूरोपीय सांसदों की कश्मीर यात्रा पर कांग्रेस का विरोध

अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाये हुए हैं लेकिन इसके बावजूद अभी तक उत्तर कोरिया ने अपने मिसाइल परीक्षणों पर विराम नहीं लगाया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम के बीच अभी तक विभिन्न मंचों पर तीन बार मुलाकात हो चुकी है लेकिन दोनों देश समझौते के करीब नहीं पहुंचे हैं।

दूसरी ओर अब विश्व में यह चर्चा आरंभ हो गयी है कि क्या किम जोंग उन चौथी बार पिता बनने वाले हैं। इंग्लैण्ड के प्रमुख समाचार सेवा द सन ने समाचार दिया है कि किम की पत्नी री सोल-जू, जिनको अब उत्तर कोरियाई के प्रचारक प्रथम महिला के रूप में भी संबोधित करते हैं, वे पिछले कुछ माह से सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाई दी हैं।

उत्तर कोरिया के तानाशाह अपने उत्तराधिकारियों को सार्वजनिक स्थान से दूर रखते हैं। किम जोंग उन भी पहली बार 27 वर्ष की आयु में पब्लिक के सामने आये थे। इसी कारण यह संभावना जतायी जा रही है कि किम ने अपनी संतान को दुनिया से दूर रखने के लिए ही उसको गुप्त स्थान पर रखा है।

स्थानीय कश्मीरियों से भी बात करें यूरोपीय शिष्टमंडल: महबूबा मुफ्ती

हालांकि तीन पूर्व संतान के बारे में भी अभी तक सार्वजनिक जानकारी सामने नहीं आयी है। द सन के अनुसार म्यांमार स्थित उत्तर कोरिया के विशेषज्ञ मार्कस बेल ने कहा कि री की गर्भावस्था की रिपोर्ट की गोपनीयता उत्तर कोरिया में कोई हैरानीजनक नहीं है। श्री बेल का कहना है कि यह दम्पती चौथी संतान के रूप में पुत्र को जन्म देना चाहता है अथवा दे दिया है। वह किम के उत्तराधिकारी के रूप् में पुत्र को जन्म देना चाहते हैं।

वहीं यह भी सच है कि कभी भी किम की पत्नी री सोल जू ने कभी भी सार्वजनिक मंच से राष्ट्र को संबोधित नहीं किया है। वे बहुत कम अवसरों पर सार्वजनिक स्थानों पर नजर आयी हैं। पिछले दिनों किम जोंग उन ने चीन की यात्रा की थी, उस समय उनकी पत्नी उनके साथ थी।