indian National investigation agency
भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी, के अधिकारी। फाइल चित्र

श्रीगंगानगर। राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को देश के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है।

नोहर उपखण्ड मुख्यालय से वार्ड नं. 18 से एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। इस युवक के नाम को अभी उजागर नहीं किया गया है। एनआईए की एक टीम बुधवार को हनुमानगढ़ जिले में पहुंची और आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद युवक को गिरफ्तार कर लिया गया। बताया गया है कि युवक केरल में एक ठेकेदार के पास पेंटिंग का कार्य करता था।

श्रीगंगानगर नगर परिषद की राजनीति में बहुत ज्यादा गर्मी

विभिन्न सूत्रों ने बताया कि भारत के पहले स्वदेशी विमानपोत आईएनएस विक्रांत से कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क चोरी हो गयी थी। इस मामले में पिछले साल सितंबर महीने में, केरल पुलिस ने सीएसएल महाप्रबंधक द्वारा कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) की ओर से चोरी के बारे में दायर एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया था और बाद में जांच एनआईए को स्थानांतरित कर दी गई थी।

मीडिया रिपोट्स में बताया गया है कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और CSL कर्मचारियों, संविदाकर्मियों और अन्य लोगों सहित 1,200 से अधिक लोगों के फिंगरप्रिंट एनआईए के अधिकारियों ने लिये थे। उसके बाद इसकी जांच की जा रही थी एनआइए ने चोरी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी देने वालों के लिए 5 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

श्रीगंगानगर में अपराध : युवती की गला दबाकर हत्या, आरोपी प्रेमी गिरफ्तार

इस मामले की जांच करते हुए एनआईए की टीम नोहर पहुंच गयी और युवक को हिरासत में ले लिया। वहीं संवादसेवा जागरण (jagran.com) ने भी इस संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार से भी दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है। एनआईए के अधिकारियों ने कहा कि दोनों आरोपी दो साल पहले पोत पर पेंटिंग की नौकरी में लगे थे और अब इनकी गिरफ्तारी के बाद उनसे पूछताछ की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि देश में निर्मित होने वाले इस पहले विमानपोत पर 2009 में काम शुरू हुआ था और इसे 2021 तक कमीशन किए जाने का लक्ष्य है।

श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले के अन्य प्रमुख समाचार

 बिजयनगर थाना पुलिस ने एक व्यक्ति को अवेध हथियार सहित गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार खेतपाल नामक युवक को गिरफ्तार किया गया है। उसके कब्जे से एक देशी पिस्तोल बरामद किया गया है। उसको हथियार बेचने वाले की तलाश भी अब पुलिस की ओर से की जा रही है।

सूरतगढ़ सदर थाना क्षेत्र से 14 साल की एक किशोरी लापता हो गयी है। उसके अपहरण का मुकदमा पुलिस ने दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि किशोरी के पिता की ओर से दी गयी रिपोर्ट में बलजिन्द्रसिंह नामक व्यक्ति को नामजद करवाया गया है। युवक का मोबाइल स्विच ऑफ आ रहा है। पुलिस का कहना है कि उसके बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश की जा रही है।

केसरीसिंहपुर पुलिस थाना में मारपीट का मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार सुभाष पुत्र राजेश यादव ने आरोप लगाया है कि विक्की नामक युवक ने अपने साथी के साथ मिलकर उससे मारपीट की जिससे वह घायल हो गया।

श्रीगंगानगर शुगर मिल को ठेके पर देने की तैयारी, कर्मचारियों के स्थानांतरण के समाचार

एक युवक ने जहर खा लिया। 8 दिन तक जीवन और मौत के बीच संघर्ष हुआ, जिसमें मौत को जीत हासिल हो गयी। हनुमानगढ़  सदर पुलिस (Hanumangarh sadar police station) ने बताया कि विनोद नामक युवक ने 2 जून को जहर खा लिया था। उसको अस्पताल में भर्ती करवाया गया। आज उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उसके रिश्तेदार धर्माराम की रिपोर्ट के आधार पर मर्ग एफआईआर दर्ज की गयी है।

हमारे एक हाथ में कर्म और कर्तव्य है तो दूसरे हाथ में सफलता सुनिश्चित है : मोदी

हनुमानगढ़ में एक संगीन वारदात सामने आयी है। महिला को स्नान करता देखकर गांव के ही व्यक्ति ने उससे जबरदस्ती करने की कोशिश की। संगरिया थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस के अनुसार पीड़िता का आरोप है कि उसका पति व अन्य लोग घर पर नहीं थे, उस समय आरोपी परिवत छीम्पा उसके घर में आ गया और उसके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की। उसने शोर मचाया तो आसपास से लोग आ गये जिसके बाद आरोपी भाग गया।