पाकिस्तान के समाचार
पाकिस्तान के कराची शहर में जिन्ना गाड्रन के पास मॉडल कॉलोनी में गिरा विमान का मलबा।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान राज्य के प्रमुख शहर कराची में आज शुक्रवार को एक विमान इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान आबादी क्षेत्र में गिरकर क्रैश हो गया। इसमें 90 यात्री तथा 8 क्रू मेम्बर्स सवार थे। विमान लाहोर से कराची जा रहा था और दोपहर लगभग 3 बजे वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट ने हादसे पहले से एयरपोर्ट नियंत्रक को अपने आखरी संदेश में दोनों इंजन के बंद हो जाने की जानकारी दी थी। हादसे के उपरांत अनेक मकान गिर गये। तीन लोगों के इस भीषण हादसे में भी बच जाने की जानकारी मिली है।

कोरोनावायरस : श्रीगंगानगर के लिए राहत की सबसे बड़ी खबर

पाकिस्तानी मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को ईद से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने घरेलू हवाई यात्रा को सीमित संख्या में मंजूरी दी थी। कोरोना वायरस के कारण पाकिस्तान में हवाई, रेल और बस सेवाएं स्थगित हैं।


पंजाब के लाहोर से आये विमान ने दोपहर 2.40 बजे कराची के जिन्ना एयरपोर्ट के रनवे पर उतरना था किंतु आखरी समय में उसके पहिये नहीं खुले। इस कारण पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइसेंस की विमान संख्या पीके-8303 के पायलट ने फिर से उड़ान भर ली। उसने एयरपोर्ट प्राधिकरण को जानकारी दी कि इंजन बंद हो गया है। उसने फिर इसके बाद बताया कि पहिये खुल गये हैं और वह उतरना चाहता है और आखरी संदेश में उसने कहा कि दोनों इंजन फेल हो गये हैं।

आरोग्य और जीवन के बीच सेतु बनाता है आरोग्य सेतु

इस संदेश के बाद हवाई जहाज में आग लगी हुई नजर आयी, जिसे आसपास के इलाके में लोगों ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया। सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में दिखाया गया कि पीआईए का विमान जिन्ना गार्डन के पास स्थित मॉडल कॉलोनी के रिहायशी इलाके में गिर गया। इस कारण वहां आसपास के मकान धराशायी हो गये।

सिंध के अस्पतालों में पहुंचने लगे घायल
हादसे की जानकारी मिलते ही सिंध राज्य की स्वास्थ्य मंत्री अजरा पच्चो भी पहुंच गयीं। उन्होंने मीडिया को बताया कि कराची के सभी अस्पतालों में एमरजेंसी डिक्लेयर कर दी गयी है और मरीजों को अस्पताल ले जाया जा रहा है।

98 लोग सवार थे पीआईए-8303 में

मीडिया इनपुट से जानकारी हासिल हुई है कि क्रू मेम्बर्स की संख्या 8 थी जबकि 90 यात्री इस विमान में थे। यह स्पैशल उड़ान ईद के कारण आरंभ की गयी थी और हादसा हो गया। इस हादसे में मरने वालों की आधिकारिक जानकारी सरकार की ओर से नहीं दी जा रही है। मीडिया जानकारी दे रहा है कि कम से कम 15 लोगों के शवों को अस्पताल तक लाया गया है। इस हादसे में पाकिस्तान के बैंक ऑफ पंजाब के सीइओ जफर मसूद बच गये हैं और उनको अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं दो अन्य घायल को भी अस्पताल लाया गया है। इस तरह से कम से कम तीन लोग इस विमान हादसे में जीवित बच गये हैं।

कोरोना वायरस : दिल्ली से श्रीगंगानगर आया युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

राहत कार्य जारी
विमान हादसे के कारण करीबन एक दर्जन मकान मलबे में तब्दील हो गये हैं। इस कारण विमान में फंसे और मलबे के नीचे लोगों को बाहर निकालने में परेशानी हो रही है। पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियां भी इस हादसे में जुट गयी हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर शोक जताया है।