शिवप्रसाद नकाते
कलक्टर के जिला कलक्टर शिवप्रसाद नकाते।

श्रीगंगानगर। नरेन्द्र मोदी सरकार ने 4 मई से ग्रीन जोन क्षेत्र में बाजार खोलने की अनुमति दी है। सरकार के आदेशों की पालना में राजस्थान के श्रीगंगानगर जिला प्रशासन ने एक गाइडलाइन जारी की है। सरकार के आदेशों के अनुसार ही जिला प्रशासन ने सिनेमा हॉल मॉल, शॉपिंग मॉल, व्यायामशालाएं, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, ऐसेम्बली हॉल, सभी विद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक, कोचिंग संस्थान बंद रखने के आदेश दिये हैं। इसके अतिरिक्त
सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन अकादमी, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम तथा अन्य समारोह निषिद्ध हैं। सभी धार्मिक स्थल, पूजा स्थल जनता के लिये बंद रहेगें। सभी धार्मिक सम्मेलन पर पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

व्यापारिक संगठनों की सहमति से 33 प्रतिशत खुलेंगी दुकानें
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार एसडीएम ने आज विभिन्न व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक की। इस बैठक में कोरोना वायरस को देखते हुए शहर के सघन आबादी क्षेत्र में 33 प्रतिशत दुकानें खुलेंगी। दुकानें खुलने से पूर्व नगरपरिषद द्वारा मुख्य बाजार की दुकानों की नम्बरिंग की जायेगी। दुकाने प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक खुली रहेगी।

प्रशासन की ओर से दावा किया गया है कि एसडीएम उम्मेदसिंह रतनू की अध्यक्षता में व्यापारिक संगठनों की बैठक हुई। बैठक में निर्णय लगया गया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये अनुमत बाजार को एक साथ खोलना उचित नही रहेगा। व्यापारिक संगठनों ने भी इस पर सहमती जताई है। मुख्य बाजार के प्रतिष्ठानों पर नम्बरिंग का कार्य आज रात्रि से ही नगरपरिषद द्वारा किया जायेगा। पूरे बाजार की दुकानों की नम्बरिंग का कार्य होने के पश्चात प्रतिष्ठान खुलेंगें। सहमती से निर्णय लिया गया कि 33 प्रतिशत दुकानें खोलने की प्रक्रिया में एक दुकान खुलने से उसके आगे की दो दुकाने बंद रहेगी तथा इसी प्रकार चक्रवार तरीके से दुकाने खुलेंगी।

बैठक में प्रशासन की ओर से व्यापारियों को सोशल डिस्टेंसिंग की कड़ाई से पालना करने की जानकारी दी गई। प्रत्येक व्यापारी व कार्मिक मास्क का उपयोग करेगा तथा बिना मास्क वाले किसी भी ग्राहक को सामान नही बेचेंगे। बिना मास्क के पाये जाने पर विभिन्न धाराओं में कार्यवाही के साथ-साथ संबंधित दुकान को कुछ अवधि के लिये बंद करवा दिया जायेगा।

बैठक में नगरपरिषद आयुक्त प्रियंका बुडानिया, सीओ पुलिस स्माईल खान आदि भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री का आभार :

PM Narendra mOdi
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, फाइल फोटो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छोटे व मझौले व्यापारियों के हितों का ध्यान रखते हुए जो बड़ा निर्णय लिया है, उसके लिए श्रीगंगानगर का व्यापारी वर्ग उनका आभार व्यक्त कर रहा है। व्यापारियों का मानना है कि प्रधानमंत्री की संवेदनशीलता के कारण ही देश ने इतने बड़े संकट में भी व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठान खोलने का साहसिक कार्य किया है।

कलक्टर की अपील :

इससे पहले जिला कलक्टर शिव प्रसाद नकाते ने भी सार्वजनिक अपील की कि लॉडाउन की पालना व सोशल डिस्टेंसिंग रखना प्रत्येक नागरिक, व्यापारी के स्वयं के लिए व उसके परिवार व समाज के लिए हितकारी है।

कोई भी संक्रमित व्यक्ति किसी प्रतिष्ठान पर आ सकता है, ऐसे में बचाव करना ही सुरक्षा है। जिले के किसी शहर, कस्बा या गांव में कोई संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर डब्ल्यूएचओ की गाईडलाईन के अनुसार 3 किलोमीटर की परिधि में करफ्यू का प्रावधान है, करफ्यू की कड़ाई लॉकडाउन से भी कही ज्यादा है, ऐसे में प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वे सामाजिक दूरी बनाए रखें, मास्क का प्रयोग करें तथा अनावश्यक घर से बाहर न जाए। परिवार का मुखिया भी इस बात का ध्यान रखे कि कोई भी घर का सदस्य अनावश्यक घर से बाहर न जाए।

आम जनता से आग्रह
वहीं आम जनता से सांध्यदीप की भी अपील की है कि इस बात का ध्यान रखना है कि कोरोना अभी गया नहीं है। वह अभी राजस्थान के विभिन्न जिलों में लोगों को संक्रमित कर रहा है। इस कारण दूसरे प्रदेश अथवा जिले की यात्रा को स्थगित रखना ही हितकर होगा। आवश्यक होने पर ही बाजार जाएं। व्यापारियों से भी निवेदन है कि वे अपने प्रतिष्ठान के बाहर होम डिलीवरी की भी सूचना चस्पा करते हुए होम डिलीवरी को प्राथमिकता दें। अपने नंबरों को ज्यादा बड़े अक्षरों में प्रकाशित करें।