सरकारी उपायों से जीडीपी को गति मिलेगी: नायडू

मोरोनी 11 अक्टूबर (वार्ता) उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने अफ्रीकी देशों के साथ सुदृढ़ संबंधों को भारत की प्राथमिकता करार देते हुए कहा है कि भारत अफ्रीका के साथ अपने गहरे ऐतिहासिक रिश्तों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

काेमाेरोस और सिएरा लियोन की पांच दिन यात्रा के पहले चरण में कल देर रात कोमाेरोस की राजधानी मोरोनी पहुंचे। कोमोरोस के राष्ट्रपति अजाली असौमानी ने श्री नायडु का स्वागत किया और उन्हें गार्ड ऑनर पेश किया। इस अवसर पर श्री नायडु ने कहा कि अफ्रीका महाद्वीप पर भारत विशेष ध्यान देता है। पिछले पांच साल के दौरान राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के स्तर पर अफ्रीकी देशों की 32 यात्रायें की गयी है। भारत ने अफ्रीकी देशों में 18 नये राजदूतावास खोलने का फैसला किया है।

सहकारिता को बढावा देने की जरुरत: तोमर
बाद में श्री नायडु ने काेमोरोस में प्रवासी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया और कहा कि नये भारत की गाथा में शामिल होने को कहा।
उपराष्ट्रपति के साथ गये एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में केन्द्रीय डेयरी एवं पशुपालन राज्य मंत्री संजीव बालियान, राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम एवं सरकार के उच्चाधिकारी भी हैं।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री नायडू 10 से 12 अक्टूबर तक कोमोरोस और 12 से 14 अक्टूबर तक सिएरा लिओन की यात्रा पर रहेंगे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here