अमेरिका के समाचार
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और सेना के अधिकारी। फाइल चित्र

वाशिंगटन 12 सितंबर। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इराक में एक अभियान के तहत 75 बंधकों की रिहाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अमेरिकी सेना के विशेष समूह के सर्जेंट मेजर थाॅमस पैट्रिक पेने को सर्वोच्च सैन्य सम्मान कांग्रेस मेडल से सम्मानित किया है।

श्री ट्रम्प ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में आयोजित एक विशेष समारोह में सर्जेंट मेजर पैट्रिक को सम्मानित करने से पहले कहा, “ पैट आपने अमेरिकी सेना के नारे “रेंजर्स मार्ग का नेतृत्व करते हैं” का सही रूप में अनुकरण करते हुए एक शानदार उदाहरण पेश किया है।”

अमेरिकी सेना के विशेष समूह के सर्जेंट मेजर पैट्रिक ने इराक के किरकुक प्रांत में 75 बंधकों को रिहा कराने के लिए 22 अक्टूबर 2015 को चलाए गए एक अभियान के दौरान अदम्य साहस और असाधारण वीरता का परिचय देते हुए अहम भूमिका निभाई थी। इस अभियान में 20 लड़ाके भी मारे गए थे।

इस अवसर पर अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प, उपराष्ट्रपति माइक पेंस, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और अमेरिकी सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

जापानी नेता ने अमेरिका के साथ गठबंधन पर दिया जोर

जापान के वरिष्ठ नेता और संभावित प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने शनिवार को कहा कि अमेरिका के साथ देश का गठबंधन उनकी विदेश नीति की योजनाओं का एक मुख्य हिस्सा होगा। वर्तमान कैबिनेट सचिव, सुगा ने नेतृत्व की दौड़ में अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ चर्चा के दौरान कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि जापान अन्य एशियाई देशों के साथ मजबूत संबंध बनाये। जापान-अमेरिका गठबंधन हमारी विदेश नीति के मूल में निहित है।”

श्री सुगा ने अंतरराष्ट्रीय आर्थिक समझौतों की एक श्रृंखला में जापान की भागीदारी के महत्व को भी रेखांकित किया और ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) को पुन: लागू करने का आह्वान किया। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में वर्ष 2017 में टीपीपी से बाहर निकल आया था।

शिंजो आबे के स्वास्थ्य कारणों से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा के बाद जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य सोमवार को अपने नये नेता के चयन के लिए मतदान करेंगे। दो दिन बाद नए मंत्रिमंडल के गठन की उम्मीद है।
श्री सुगा नेतृत्व की दौड़ में सबसे आगे हैं। इस दौड़ में पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा और पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा शामिल हैं।