हरियाणा के मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्‌टर व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज। फाइल फोटो
हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं मनोहर लाल खट्‌टर
हरियाणा में इसी साल होने हैं विधानसभा चुनाव
राजनीतिक सरगर्मियां तेज हैं इन दिनों
मुख्यमंत्री 11 से 14 अगस्त तक रूस के दौरे पर

रोहतक, 12 अगस्त (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की हरियाणा इकाई ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मंगल पांडे के संदर्भ में दिए गए बयान कि ‘मंगल पांडे की वजह से आजादी 90 साल बाद मिली’ की आज कड़ी निंदा की और इसे शहीदों का अपमान करार दिया।


पार्टी के राज्य सचिव सुरेंद्र सिंह ने आज यहां जारी बयान में कहा कि विडंबना यह है कि मुख्यमंत्री ने बयान ‘शहीदों को नमन‘ कार्यक्रम में दिया।

डीवाईएसपी 45 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार


श्री सिंह ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री को प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की जानकारी नहीं है। उन्होंने याद दिलाया कि 1857 में मंगल पांडे के बलिदान ने पूरे देश में विरोध की चिंगारी को ज्वाला बना दिया था और उस समय के सैनिकों व रियासतों समेत जनता ने बड़ी संख्या में इसमें हिस्सा लिया और कुर्बानियां दी थीं।


बाढ़ से मरने वालों की संख्या 200 पहुंची,108 लापता

माकपा सचिव ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का देश की आजादी के आंदोलन में कोई योगदान नहीं रहा इसलिए उसे स्वतंत्रता आंदोलन पर गर्व भी नहीं है तथा वह आजादी के आंदोलन को तोड़-मरोड़ कर पेश करता रहा है। उन्होंने कहा कि आरएसएस महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू समेत आजादी के आंदोलन के पुरोधाओं के बारे में ऊल-जलूल बातें करता रहता है ताकि वे जनता की प्रेरणा का स्रोत न बनें।


श्री सिंह ने कहा कि यह सर्व विदित है कि आजादी के लिए जनता की प्रेरणा ‘पीली पगड़ी’ नहीं बनी थी बल्कि वे लोग प्रेरणा थे जिन्होंने अंग्रेजों के दमन का डटकर मुकाबला किया और यातनाएं सहीं।
माकपा ने जनता से अपील की कि वह इतिहास को विकृत करने के आरएसएस के कुत्सा प्रयासों को नाकाम करे।


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here