Mehul's chowksi'

नई दिल्ली 11 जुलाई, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कहा कि उसने पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला तथा मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी मेहुल चोकसी की भारत तथा विदेश में 24.77 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी पर पीएनबी को 13,000 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है।
एजेंसी ने बताया कि कुर्क संपत्तियों में दुबई की तीन वाणिज्यिक संपत्तियां, एक मर्सिडीज बेंज कार तथा देश एवं विदेश में बैंक खातों में कई फिक्स्ड डिपॉजिट शामिल हैं। ईडी ने कहा कि कुर्क कुल संपत्तियों की कीमत 24.77 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री इमरान खान कार्यालय संभालने के बाद पहली बार अमेरिका के दौरे पर जाएंगे

ईडी के बयान के मुताबिक, ‘प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) के तहत एक प्रोविजनल जारी किया गया है। 6,097.33 करोड़ रुपये के घोटाले में ईडी ने चोकसी की 2,534.7 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क और जब्त किया है, जिनमें 24.77 करोड़ रुपये की ताजी कुर्की भी शामिल है।’

पीएनबी घोटाला मामले में मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी के खिलाफ ईडी और अन्य जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं। यह फर्जीवाड़ा पिछले साल तब प्रकाश में आया, जब पीएनबी ने शिकायत की कि उन्होंने बैंक के ही कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से उसे 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया है।

2025 तक अंतरिक्ष में 100 सैटलाइट्स भेजेगा चीन

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) तथा ईडी ने मामले में दो-दो एफआईआर दर्ज की है। अपने खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज होने से पहले ही दोनों देश छोड़कर फरार हो गए थे। चोकसी फिलहाल कैरीबियाई देश एंटीगा में रहा है। भारत ने उसके प्रत्यर्पण की मांग की है। इंटरपोल ने भी उसके खिलाफ एक गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। वहीं, नीरव मोदी लंदन में रहा है, जहां उसके प्रत्यर्पण का मामला चल रहा है।