US President Donald Trump

न्यूयॉर्क 18 जुलाई, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पाकिस्तान पर अपनी धरती से आतंकवाद को खत्म करने के लिए दबाव बनाए रखने में सफल रहे हैं। अमेरिका में नियुक्त भारतीय राजदूत ने जोर देते हुए कहा कि आतंकवादी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई ‘‘अपरिवर्तनीय’’ होनी चाहिए न कि ‘‘परिवर्तनशील’’, जहां आतंकी सरगनाओं को एक ओर से गिरफ्तार किया जाता है और दूसरी ओर उन्हें छोड़ दिया जाता है।

मंडेला ने कहा था कि मुझे राजनीति में होना चाहिए : प्रियंका

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला भारत और अमेरिका के बीच सुरक्षा मुद्दों के साथ-साथ बहुराष्ट्रीय मंचों जैसे संयुक्त राष्ट्र में मजबूत सहयोग को लेकर एक सवाल का जवाब दे रहे थे। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान से संचालित होने वाले जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख मसूद अजहर को इसी साल मई में एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। श्रृंगला ने सोमवार को यहां एक साक्षात्कार में पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘मुझे यह कहना है कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने वह किया है जो पिछले राष्ट्रपतियों ने नहीं किया।

मायावती के भाई आनंद कुमार पर बड़ी कार्रवाई, नोएडा में 400 करोड़ का बेनामी प्लॉट जब्त

उन्होंने अपनी कथनी को करनी में बदलकर दिखाया है, जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूं। उन्होंने सुनिश्चित किया कि आतंकवाद के साथ संबंध होने के कारण पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी वित्तीय मदद वापस ली जाए। उन्होंने पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी वित्तीय सहायता और सभी सैन्य सहायता रोक दी।’’ उन्होंने इसी नीति को लगातार कायम रखने का उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर दबाव बनाकर रखा जाए ताकि हम पाकिस्तान से संचालित होने वाले आतंकवाद को खत्म कर सकें।

सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी मोर्चों पर भारत और अमेरिका के बीच ‘‘उत्कृष्ट सहयोग’’ का उल्लेख करते हुए श्रृंगला ने कहा, ‘‘हम दुनिया को एक बेहतर और सुरक्षित जगह बनाने में भागीदार हैं, एक ऐसी दुनिया जो मूल्यों, सिद्धांतों और विचारधाराओं में विश्वास करती है जो हम- लोकतंत्र, विधि का शासन, जीवंत मीडिया, स्वतंत्र न्यायपालिका के रूप में रखते हैं। हमारे मूल्य समान हैं और हमें साथ काम करते रहने की आवश्यकता है।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here