Thursday, February 2, 2023
Thursday, February 2, 2023
HomePunjabPunjab Live : किसानों ने सांसद व अभिनेता सन्नी देयोल की गुरदासपुर...

Punjab Live : किसानों ने सांसद व अभिनेता सन्नी देयोल की गुरदासपुर कोठी का किया घेराव, रोष-प्रदर्शन

गुरदासपुर / मोहित कोछड़। सांसद और सिने स्टार सनी देओल की गुरदासपुर स्थित कोठी का घेराव किया गया है। बताया जा रहा है कि संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा सांसद सन्नी देयोल के घर का घेराव किया गया है और रोष प्रदर्शन किया गया है। जिक्रयोग्य है कि एक तरफ जहां राज्य में भाजपा खुद को मजबूत करने में जुटी हुई है, वहीं दूसरी तरफ भाजपा सांसद सन्नी देयोल के घर के बाहर प्रदर्शन और लोगों में पनप रहा गुस्से की लहर कुछ और ही दर्शा रही है। बता दें कि गुरदासपुर के लोगों ने सन्नी देयोल को समस्याएं जानने और उनका समाधान करने के लिए चुना था और पर सन्नी देयोल की लोगों की समस्याओं की तरफ ध्यान न देना भी लोगों में गुस्से का बड़ा कारण बताया जा रहा है।

बारिश ने चिडयि़ाघर में निवास करने वाले वन्य जीवों के चेहरे खिलाएं
*बारिश की वजह से विजिटर हुए कम


लुधियाना/मोहित कोछड़। शहर में वन्य जीवों की जिंदगी देखने का एकमात्र बड़ा केन्द्र टाईगर सफारी, जिसे लोग आम बोलचाल की भाषा में चिडयि़ाघर भी कह देते हैं। इसमें गत दिन रविवार के दिन हुई बारिश की वजह से आगुंतकों की गिनती कम देखने को मिली, क्योंकि अधिकतर विजिटर बारिश के मौसम की वजह से नहीं पहुंच पाए। लेकिन इस मौसम में चिडयि़ाघर में निवास करने वाले वन्य जीवों के चेहरे खिला दिए हैं, क्योंकि पिछले करीब 6 माह से लगातार पड़ रही गर्मी से उन्हें निजात मिल गई है।चिडयि़ाघर में ऐसे कई जीव हैं, जो गर्मी के मौसम में काफी परेशानी का सामना करते आ रहे थे। टाईगर सफारी का रखरखाव करने वाले इंचार्ज नरिन्द्र सिंह ने कहा कि आज बच्चों के साथ कुछ लोग जानवरों को देखने के लिए आए थे, लेकिन बारिश का मौसम होने की वजह से उम्मीद से कम विजिटर आए। उन्होंने कहा कि हर रविवार को भारी संख्या में लोग अपने बच्चों को वन्य जीव दिखाने के लिए लाते हैं, क्योंकि बच्चे इन्हें सिर्फ टी.वी. में ही देखते हैं, लेकिन पिंजरे में शेर, भालु, बत्तखें, हिरण व अन्य जीव देखकर बच्चे अपना मनोरंजन करते हैं। वहीं खास तौर पर बच्चे टाईगर नव व चिराग को देखने के लिए आते हैं, जिन्हें स्टाफ बड़े चाव से देखभाल करता है।

शाहजहांपुर फाटक के पास ट्रेक धंसने से अनेकों रेलगाडयि़ां यहां की तहां रोकने पड़ी

लुधियाना/मोहित कोछड़। शाहजहांपुर फाटक -पंजाब से हरिद्वार आने-जानों वालों के लिए जरूरी खबर हैं। दरअसल, लगातार हो रही बारिश से शाहजहांपुर फाटक के पास रेलवे ट्रैक धंसने से अनेको रेलगाडिय़ां जहां की तहां रोकनी पड़ी। हालांकि गनीमत यह रही कि दिन होने की वजह से ट्रैक दिख गया। यदि यही हादसा रात में हुआ होता तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था। ज्ञात रहे कि पहाड़ों तथा मैदानी इलाकों में हो रही लगातार बारिश से यमुना नदी का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है।इसके साथ ही यमुना नदी के आसपास क्षेत्रों में जलभराव हो गया है। रेलवे लाइन के आसपास भी बारिश का काफी पानी इक_ा हो गया है। सोमवार सुबह 11 बजे के आसपास शाहजहांपुर रेलवे फाटक के पास निर्माणाधीन रेलवे फ्रेट कॉरिडोर के नीचे से जा रही भूमिगत केबल से रेलवे लाइन के एक ओर से दूसरी ओर पानी का रिसाव होना शुरू हुआ। पानी का रिसाव बढऩे के साथ ही मिट्टी भी बह कर निकलने लगी। और कुछ ही देर में ट्रैक के नीचे से मिट्टी निकल जाने से फाटक के करीब ट्रैक करीब दो फुट नीचे धंस गया। तथा ट्रैक के नीचे की मिट्टी भी निकल गई। दोपहर करीब 1-30 बजे ट्रैक दोनों ओर से रेल यातायात के लिए बन्द कर दिया गया। रेलवे विभाग ने आनन फानन में अमृतसर से सहरसा बिहार की ओर जाने वाली जनसेवा एक्सप्रेस को घटनास्थल से 200 मीटर पीछे रुकवा लिया। वहीं पंजाब से हरिद्वार आने-जानें वालों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही सरसावा रेलवे स्टेशन पर अकालतख्त एक्सप्रेस तथा एक मालगाड़ी को भी रोक दिया गया। तथा उसके बाद ट्रैक को ठीक करने का काम रेलवे विभाग की ओर से शुरू किया गया। लेकिन ट्रैक के नीचे से मिट्टी तथा बजरी आदि निकल जाने से भराव और ट्रैक की मरम्मत में काफी वक्त लग सकता है। बिहार जाने वाली ट्रेन के यात्री समाचार लिखे जाने तक मौके पर ही खड़े थे। जबकि सरसावा स्टेशन पर रोकी गयी अकाल तख्त एक्सप्रेस तथा मालगाड़ी को वापिस सहारनपुर की ओर रवाना कर दिया गया।

भारत भूषण आशु से जेल में मुलाकात करने पहुंचे सांसद रवनीत बिट्टू, मजीठिया, राजोआना, व मुख्यमंत्री मान पर तीखा हमला


लुधियाना/मोहित कोछड़। गेंहू घोटाले मामले में पटियाला जेल में बंद भारत भूषण आशु से आज कांग्रेसी सांसद रवनीत बिट्टू मुलाकात करने पहुंचे। आशु से मुलाकात के बाद रवनीत बिट्टू ने कहा कि जब कोई नेता सत्ता में नहीं होता तो उसे मुश्किलें सहनी पड़ती हैं। भारत भूषण आशु बिल्कुल ठीकठाक हैं और उन्होंने बेल की अर्जी हाईकोर्ट में लगाई हुई है। कुछ ही दिनों में उन्हें बेल मिल जाएगी। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री मान पर भी तीखा हमला बोला। बिट्टू ने कहा कि वह चाहे हवाई अड्डे पर शराब पीएं या जहाज में। इसलिए तो वह मुख्यमंत्री बने हैं। अगर वह ऐश नहीं करेंगे तो मुख्यमंत्री होने का क्या फायदा। रवनीत बिट्टू ने कहा कि जब चिट्टे का व्यापारी जेल से बाहर आ गया है तो पंजाब में चिट्टा जरूर बिकेगा। यह मान सरकार की मिलीभगत है। रवनीत बिट्टू ने कहा कि अकाली दल की एक बड़ी प्राप्ति है कि उन्होंने बिक्रम मजीठिया को जेल से बाहर निकलवाया है। इसके अलावा अन्य कोई बंदी जेल से रिहा नहीं हुआ।

भाजपा में शामिल होने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विपक्षी पार्टियों पर साधा निशाना


चंडीगढ़/मोहित कोछड़। आज कोर कमेटी की बैठक बाद भाजपा ने चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान भाजपा में शामिल हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें पार्टी में शामिल होते ही बहुत प्यार व सम्मान मिला है। उन्होंने इस बीच ‘आप’ सरकार पर पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि इन्हें कुछ पता नहीं है कि सरकार क्या है और कैसे चलाई जाती है। इसके इन्हें यह भी नहीं पता है कि पंजाब के मुद्दे क्या है? उन्होंने कहा कि यहां मंत्रियों को पता नहीं है उनका मुख्यमंत्री क्या करता है। इसके साथ ही कैप्टन ने कांग्रेस पार्टी पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी में सब छोटी सोच वाले है।इस दौरान अश्वनी शर्मा में मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि बैठक में कैप्टन भी शामिल हुए हैं। सदन जनता के मुद्दों के लिए बना है। एयरपोर्ट मसले पर धन्यवाद प्रस्ताव लाया जाएगा।

पंजाब के लुधियाना जिले में लगेगा एक और सी.बी.जी.प्लांट-कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा
लुधियाना /मोहित कोछड़। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार लुधियाना के हैबोवाल डेयरी कंपलैक्स में एक और कम्प्रेस्ड बायोगैस (सी.बी.जी.) प्लांट स्थापित करेगी। इससे डेयरी कंपलैक्स से पैदा होते गोबर और अन्य वेस्ट का वैज्ञानिक ढंग से निपटारा करके साफ-स्वच्छ ऊर्जा तैयार की जा सकेगी। यह जानकारी सांझा करते हुए पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) ने हैबोवाल डेयरी कंपलैक्स में बिल्ड ऑपरेट एंड ओन् (बी.ओ.ओ.) के आधार पर 12000 रॉ बायो गैस (लगभग 4.8 टन सी.बी.जी.) की क्षमता वाला एक और कम्प्रेस्ड बायोगैस (सी.बी.जी.) प्लांट स्थापित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताने योग्य है कि इस डेयरी कंपलैक्स में 225 टन कच्चे माल की खपत की क्षमता वाला एक सी.बी.जी. प्लांट पहले ही कार्यशील है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यह प्रोजैक्ट बुड्डे नाले के कायाकल्प सम्बन्धी प्रोजैक्ट का ही हिस्सा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार कूड़े और अवशेष से वातावरण अनुकूल ऊर्जा पैदा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी और पंजाब के निवासियों के लिए स्वच्छ और हराभरा वातावरण यकीनी बनाने के लिए इस दिशा में ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। अमन अरोड़ा ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत डेयरी कंपलैक्स से पशुओं का गोबर इक_ा किया जाएगा। इस प्रोजैक्ट के लिए गोबर की कमी होने पर सब्जियों या मंडी के कूड़े, म्युनिसिपल सैगरीगेटिड ग्रीन वेस्ट, एग्रो-वेस्ट या अन्य किस्मों के बायो-डीग्रेडेबल कूड़े का प्रयोग किया जाएगा। पेडा ने यह सी.बी.जी. प्लांट लगाने के लिए ई-टैंडर निकाले हैं, जिसके लिए बोली की आखिरी तारीख 26 अक्तूबर 2022 (शाम 5 बजे तक) है।

30
चोरों ने सुबह 3 बजे फैक्ट्री में की फायरिंग\ एक की मौत


लुधियाना/मोहित कोछड़। थाना साहनेवाल के इलाके में स्थित फैक्टरी में चोरी की वारदात को अंजाम देने आए चोरों द्वारा पकड़े जाने के डर से की फायरिंग में फैक्टरी के अपरेटर की गोली लगने से मौत हो गई। इस फायरिंग दौरान फैक्टरी मालिक का भतीजा भी घायल हो गया। मौके पर प्राप्त जानकारी अनुसार जसपाल बांगर रोड़ पर स्थित गलोब इंटरप्राइजिज नामक फैक्टरी के मालिक सुखदेव सिंह ने बताया कि उसके भतीजे जसप्रीत सिंह जो फैक्टरी के अंदर सोया हुआ था, के अनुसार सुबह करीब 3 बजे के लगभग उसने अवारा कुत्तों के भौंकने के साथ ही कुछ शोर सुना जब सीढयि़ों से चढ़ कर दीवार से देखा फैक्टरी की दीवार के साथ एक बलैरो पिकअप गाड़ी लगी हुई थी व कुछ लोग दीवार में सेंधमारी कर अंदर से सामान निकाल गाड़ी में लोड कर रहे थे। जिस पर जसप्रीत तुरंत अंदर गया व दूसरे कमरे में सोए हुए फैक्टरी के अपरेटर भवानी भीक्षम को जगाया व घटना बारे बताया तो भवानी भीक्षम लाठी लेकर बाहर गया व चोरों से भिड़ गया तब तक जसप्रीत भी कृपान लेकर भवानी के साथ चोरों से टकरा गया। इस दौरान चोरों का एक साथी जिसके पास रिवालवर था एकदम फायरिंग करने लगा। जसप्रीत ने हौंसला दिखाते हुए फायरिंग कर चोर का रिवालवर वाला हाथ पकड़ लिया लेकिन वह लगातार फायरिंग करता रहा। जिसमें एक फायर अपरेटर भवानी भीक्षम के दिल के पास लगा व जमीन पर गिर गया। फायरिंग कर रहे चोर ने करीब 5 से 6 फायर किए। जिसके बाद उसके साथियो ने जसप्रीत के सिर पर वार किया तो उसकी दस्तार उतर गई व बाल खुल गए। गम्भीर हालत में जसप्रीत से चोर छूट गए व मौके से फरार हो गए। जिसके बाद करीब सवा चार बजे जसप्रीत ने अपने चाचा सुखदेव सिंह को फोन किया लेकिन सुखदेव सिंह किसी कारण फोन पिक नही कर पाया तो जसप्रीत ने अपनी चाची के फोन काल कर घटना की जानकारी दी।

जब तक सुखदेप धांदरा रोड़ से चलकर फैक्टरी पहुंचा तक जसप्रीत ने एम्बूलैंस व पुलिस को घटना बारे सूचित कर दिया इस दौरान गंभीर घायल हुए अपरेटर भवानी भीक्षम की अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। चोरी वारदात दौरान चोरों द्वारा की गई वारदात का पता चलते ही जहां जिला पुलिस कमिशनर कोस्तुभ शर्मा व अन्य उच्च अधिकारी मौका देखने पहुंचे वहीं फारैंसिक, डाक सक्वायड व फिंगर प्रिंट टीमें भी मौके पर पहुंच गई। फैक्टरी मालिक सुखदेव सिह ने बताया कि चोरों केा फैक्टरी के अंदर की पूरी जानकारी थी इसी कारण चोरेां ने जिस दीवार को सेंध लगाई वह अंदर बने दफतर से हटवी व जमीन पूरी साढ़े चार फुट उच्चा था चोरी की वारदात दौरान कुछ सामान चोरी कर ले जाने में सफल हो गए लेकिन ज्यादातर सामान बच गया। घटना सी.सी.टी.वी में कैद हो गई है।

31
बैंक से लाखों रुपए का धोखाधड़ी करने वाला आरोपी विजिलेंस ने किया काबू
मोहित कोछड़
चंडीगढ़ -पंजाब विजीलैंस की तरफ से पंजाब ग्रामीण बैंक, ब्रांच जगतपुर जटां, फगवाड़ा, जिला कपूरथला में हुए फ्रॉड के सम्बन्ध में भगौडे चले आ रहे एक आरोपी को काबू किया है। आरोपी सतीश झा जिसने जाली दस्तावेजों के आधार पर 25,00,000 रुपए का मंजूर करवा कर बैंक से धोखाधड़ी की थी, को आज गिरफ्तार कर लिया गया है।इस संबंधी जानकारी देते हुए विजीलैस ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने बताया कि उक्त धोखाधड़ी के विरुद्ध विजीलैस ब्यूरो के थाना जालंधर में केस दर्ज था। उन्होंने बताया कि उक्त मुलजिम ने यह र्का बैंक मैनेजर हरभजन सिंह कपूर और बैक पैनल के वैलूयर सतीश कुमार शर्मा की मिलीभुगत से मंजूर करवाया था। उन्होंने बताया कि कि उपरोक्त मुकदमे में कुल 16 दोषी हैं, जिनमें से छह दोषियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। बाकी रहते दोषियों की गिरफ्तारी के लिए विजीलैंस ब्यूरो की तरफ से तलाश की जा रही है जिनको जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि सतीश झा ने तारीख़ 30- 06- 2015 को एक सा?े 5 मरले का प्लाट खरीदने के बाद इंतकाल नंबर मंजूर करवा कर मैनेजर हरभजन सिंह कपूर और वैलूयर सतीश कुमार शर्मा की मिलीभुगत से उक्त पंजाब ग्रामीण बैक से नये मकानों के निर्माण संबंधी बैक से 25,00,000 रुपए का कब्जा मंजूर करवा लिया गया जबकि वास्तव में इसने कोई मकान का निर्माण ही नहीं करवाया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments