प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना

नयी दिल्ली, 09 अगस्त (वार्ता) देश में दो हेक्टेयर तक जमीन रखने वाले किसानों को साठ साल के बाद पेशन की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के लिए आज से पंजीयन का कार्य शुरु हो गया।

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी । उन्होंने कहा कि छोटे और सीमांत किसान जीवनभर खेती करते हैं और अंत में उनके पास कुछ नहीं बचता है जिसके कारण ऐसे लोगों को सामाजिक सुरक्षा देना जरुरी हो गया था । इस योजना के तहत किसानों को साठ साल की आयु के बाद प्रति माह 3000 रुपये का पेंशन मिलेगा । यदि किसी किसान की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 1500 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगा ।

अमेरिका के पिट्सबर्ग में चाकू से हमले में एक की मौत, एक घायल

श्री तोमर ने कहा कि कोई भी जमीन रखने वाला किसान 18 साल से 40 साल तक की आयु में इस योजना में शामिल हो सकता है । अठारह साल की आयु वाले किसानों को प्रति माह 55 रुपये और 40 साल की आयु वाले किसानों को प्रति माह 200 रुपये प्रीमियम देना होगा और उतनी ही राशि उसमें सरकार जमा करेगी । यह स्वैच्छिक पेंशन योजना है और कोई किसान बीच में इस योजना से निकलना चाहेगा तो उसकी जमा राशि को ब्याज के साथ लौटाया जायेगा । इस योजना के तहत पांच साल तक नियमित रुप से अंशदान करना होगा इसके बाद ही इससे अलग हुआ जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here