मुकेश अम्बानी
रिलायन्स इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी।

मुकेश अंबानी देंगे 4k सैटअप बॉक्स मुफ्त

नयी मूवी का पहला दिन-पहला शो अब टीवी पर

कनाडा-अमेरिका में सिर्फ पांच सौ रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग फ्री

100 एमबीपीएस से 1 गीगा  स्पीड तक इंटरनेट सर्विस होगी लाँच

खुदरा कारोबोरियों के लिए भी बड़ी सौगात, माइक्रोसॉफ्ट के साथ किया करार

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी जियो मोबाइल

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े कुबेर मुकेश अम्बानी ने अब टीवी बाजार पर भी कब्जा करने की तैयारी कर ली है। उन्होंने डीटीएच क्षेत्र में प्रवेश करने का संदेश देते हुए उपभोक्ताओं काे नयी मूवी को पहले दिन-पहला शो घर पर ही दिखाने की भी तैयारी की है। हालांकि इसके लिए कुछ इंतजार करना होगा। अमेरिका-कनाडा में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों के परिजनों को अनलिमिटेड कॉलिंग की फ्री सौगात देकर उन्होंने अमेरिका महाद्वीप के साथ भारतीयों का संबंध मजबूत बनाने की ओर कदम बढ़ाये हैं। जियो मोबाइल सर्विस में उन्होंने 1 करोड़ नये उपभोक्ताओं को हर साल अपने साथ जोड़ने में सफलता प्राप्त की है। इसी बदौलत वे विश्व की दूसरी बड़ी कंपनी के मालिक बन गये हें।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष.प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को यहां के बिरला मातुश्री सभागार में 42 वीं आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रिलायंस जियो के प्रारंभ होने के तीन वर्ष पूरा होने पर रिलायंस जियो गीगा फाइबर की देशभर में वाणिज्यिक शुरुआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसका प्लान 700 रुपए से लेकर दस हजार रुपए तक होगा । सात सौ रुपए वाले आधार प्लान की गति 100 एमबीपीएस होगी।


उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो गीगा फाइबर सेवा में ब्राडबैंड के साथ लैंडलाइन फोन मुफ्त मिलेगा। इसके साथ ही एक जीबीपीएस तक की गति वाला इंटरनेट और मुफ्त सेट टाप बाक्स भी दिया जायेगा जो 4 के वीडियो स्पोर्ट करेगा। श्री अंबानी ने कहा कि जियाे गीगा फाीबर ब्राडबैंड के लिए देश के सभी केबल आपरेटरों के साथ साझेदारी की जायेगी ।

जियो गीगा फाइबर पर ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने कंपनी के बड़े अधिकारी के साथ डेमो प्रस्तुत करते हुए कहा कि इसमें एक जी बी प्रति सेकेंड की गति मिलेगी और इसके जरिये उपयोगकर्ता आसानी से अपने कई मित्रों से वीडियो काल कर सकेंगे।


ईशा और आकाश ने जियो गीगा फाइबर के सेट टाप बाक्स के बारे में बताया कि यह लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा और इससे मिलने वाली सुविधाएं विश्व स्तरीय होंगी।

रिलायंस जियो की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए श्री अंबानी ने बताया कि तीन साल से भी कम समय में यह देश का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार आपरेटर बन गया है । उन्होंने कहा कि आने वाले समय में कंपनी कम कीमत में 5 जी अपग्रेडेशन की सुविधा उपलब्ध करायेगी ।

श्री अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो प्रत्येक माह करीब एक करोड़ ग्राहक अपने साथ जोड़ रही है और इसके उपभोक्ताओं की संख्या 34 करोड़ को पार कर गई है । उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो के जरिए आय के चार नये विकास इंजन इंटरनेट आफ थिंग्स, होम ब्राडबैंड सेवा, इंटरप्राइजेज सेवाएं और छोटे और मध्यम कारोबार के लिए ब्राडबैंड सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि जियो फाइबर के उपभोक्ता हमेशा से घर से मुफ्त में वायस काल कर सकेंगे और जियो के मौजूदा नंबर से ही इसकी पहुंच होगी । जियो फाइबर वेलकम आफर के तहत एलईडी टेलीविजन और 4 के सेटटाप बाक्स मुफ्त में मिलेगा। ग्राहक को डाटा अथवा वायस में से एक के लिए ही पैसा खर्च करना होगा। पांच सौ रुपए के माहवार प्लान में कनाडा और अमेरिका में असीमित कालिंग की सुविधा होगी। फिल्म जिस रोज रिलीज होगी,प्रीमियम ग्राहक उसी दिन फिल्म टेलीविजन पर देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो की यह सेवा “ जियो फर्स्ट डे फर्स्ट शो ” के नाम से होगी और इसकी शुरुआत अगले वर्ष के मध्य से की जायेगी।

श्री अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के लिए अब तक साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है । जियो गीगाफाइबर ब्राडबैंड सेवा को पिछले साल शुरु किया था किंतु अभी तक इसके प्लान के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी । अब पांच सितंबर से देशभर में इसकी वाणिज्यिक शुरुआत हो जायेगी ।


श्री अंबानी ने माइक्रोसाफ्ट के साथ दीर्घकालिक गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि नये क्लाउड डाटा केंद्रों की शुरुआत से डिजिटल क्षेत्र में तेज गति लाई जायेगी। माइक्रोसाफ्ट के अजूरे क्लाउड प्लेटफार्म की मदद से जियो देशभर में बड़े विश्व स्तर के डाटाकेंद्रों की स्थापना करेगा । भारतीय प्रौद्योगिकी स्टार्टसअप को जियो अजूरे क्लाउड सेवा मुफ्त में मुहैया कराई जायेगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here