भोगपुर शुगर मिल में बिजली संयत्र का ट्रायल रन शुरू

0
14
पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा

भोगपुर (जालंधर), 10 अगस्त (वार्ता) पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने आज पहला बॉयलर फायरिंग समारोह करके भोगपुर शुगर मिल में 15 मेगावाट बिजली संयंत्र का ट्रायल रन शुरू किया।
आज यहां 62 वर्ष पुरानी भोगपुर चीनी मिल का दौरा करने आए मंत्री ने प्रतिदिन 1016 टन गन्ने की पेराई की क्षमता के साथ इस प्रतिष्ठित मिल के विस्तार के चल रहे कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर 108 करोड़ रुपये खर्च कर रही है, जो इस संयंत्र की क्षमता को बढ़ाकर 3000 टन कर देगी, जिससे यह संयंत्र 2019-2020 के पेराई सत्र के लिए चालू हो जाएगा।

श्री रंधावा ने कहा कि विस्तार और आधुनिकीकरण के साथ एक कोजेनरेशन प्लांट स्थापित किया गया है जो 15 मेगा वाट बिजली का उत्पादन करेगा जिसमें से 8.54 मेगावाट का निर्यात पावरकॉम को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मिलें बिजली के निर्यात से हर पेराई सत्र में 25 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त करेंगी। उन्होंने कहा कि मिल क्षेत्र के 12772 हेक्टेयर भूमि में गन्ने का उत्पादन करने वाले गन्ना किसानों की जरूरत को पूरा करती है। श्री रंधावा ने कहा कि मिल 109 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है, जिसमें से 25 एकड़ जमीन पर विस्तार का काम चल रहा है।

मंत्री ने कहा कि इस मिल के विस्तार के काम करने वाली एजेंसी एक साल के लिए अपने संचालन और रखरखाव की देखरेख करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अगले साल फरवरी तक इस पुनर्निर्मित संयंत्र को पूरी क्षमता से चालू करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
श्री रंधावा ने लंबित मुद्दों को हल करने के लिए अधिकारियों और प्रतिनिधियों को सोमवार को चंडीगढ़ आने के लिए कहा है। उन्होने स्पष्ट रूप से कहा कि राज्य में कोई सहकारी चीनी मिल बंद नहीं होगी और इसके बजाय उनके पुनरुद्धार को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीव्र कृषि संकट का सामना कर रहे किसानों को बाहर निकालने के लिए सहकारिता विभाग को मजबूत करना समय की जरूरत है।

श्री रंधावा ने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन प्रणाली शुरू की जाएगी जिसके तहत किसानों को पेराई के लिए आने वाले किसानों को ई-पर्ची जारी की जाएगी। इस बीच, मंत्री ने यात्रा के दौरान विभिन्न किस्मों में ‘फतेह चीनी ’ के उत्पाद भी लॉन्च किया।
श्री रंधावा के साथ पंजाब के पूर्व मंत्री मोहिन्दर सिंह केपी, टांडा विधायक संगत सिंह गिलजियां, चीनी मिल के एमडी दविंदर सिंह, संयुक्त पंजीयक सहकारी समिति भूपेन्द्र सिंह वालिया, उप-पंजीयक सुच्चा सिंह, कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह लल्ली, सतवीर सिंह पल्ली झिक्की, अश्वन भल्ला और अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here